Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2023 (SJE) राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति 2023 का नोटिफिकेशन जारी, आवेदन फॉर्म शुरू

Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2023 राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति 2023 का नोटिफिकेशन जारी, आवेदन फॉर्म शुरू: हमारे राज्य राजस्थान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा राजस्थान में उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत कर दी गई है आपको बता दे की इस योजना के अंतर्गत राजस्थान में कक्षा दसवीं पास करने वाले सभी बेरोजगार युवा उम्मीदवारों के लिए राजस्थान द्वारा इस योजना की घोषणा की गई है जिसमें राजस्थान के प्रत्येक युवा बेरोजगारों को आगे की पढ़ाई करने के लिए ₹15000 सरकार द्वारा दिए जाएंगे इसकी पूरी जानकारी के साथ ही आपको यह भी बताया जाएगा की किस प्रकार आप आसानी से इसका फॉर्म भर के इसे प्राप्त कर सकते हैं और आपको इसके फॉर्म भरने में किन किन समस्याओं का सामना करना होगा । राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति 2023 का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। राजस्थान में वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2023-24 में अध्ययन कर रहे छात्र और छात्राएं आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति 2023 के लिए अभ्यर्थी एसएसओ पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं। राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 सितंबर से 15 नवंबर 2023 तक कर सकते हैं। राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति 2023 के लिए योग्यता, आवेदन शुल्क, आय सीमा, डॉक्यूमेंट, आवेदन प्रक्रिया एवं आधिकारिक नोटिफिकेशन संपूर्ण जानकारी नीचे उपलब्ध करवा दी है।

Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2023,
राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति 2023, SJE Scholarship Yojana Rajasthan 2023

आपके मन में पका एक प्रश्न होगा की राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना क्या है? और इसके लिए आवेदन कहां से करना है कब से कब तक इसके आवेदन किए जाएंगे और कौन-कौन इसमें आवेदन कर सकता है इसके साथ ही इसके लिए क्या पात्रता पूरी होनी चाहिए और आपको आवेदन करने के लिए क्या-क्या जरूरी है इसकी पूरी जानकारी आपको हमारे दी जाएगी आपको बता दे कि यह पोस्ट की तकदीर आपको उसकी पूरी जानकारी दी जाएगी राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति 2023 की घोषणा कर दी गई है।

Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2023 Latest News

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2023 से सम्बंधित लेटेस्ट न्यूज़ कुछ इस प्रकार है की आपके बहुत ही जयदा महत्वपूर्ण है की आपको ध्यान होना चाइये की इसके फॉर्म्स आज दिनांक 15 सितंबर से 15 नवंबर 2023 तक किये जा सकते हैं। अभ्यर्थी राजस्थान उत्तर मैट्रिक स्कॉलरशिप 2023 के लिए एसएसओ पोर्टल से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति 2023 के लिए अभ्यर्थी के पास जन आधार कार्ड, खाता संख्या और आवश्यक सभी दस्तावेज होने चाहिए। छात्रवृति में मिलने वाली सहयोग रही सीधे अकाउंट में आ जाएँगी और आप आसानी से उसका उपयोग कर पायंगे।

Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2023 Application Fee

इस योजना के फॉर्म भरने के लिए आपको किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं देना होगा आप आसानी से इसे प्राप्त कर पायंगे और उपयोग में ले पाएंगे।

Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2023 Eligibility

राजस्थान सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग द्वारा इस योजना की घोषणा की गई है जिसमें योग्यता को लेकर बात करेंगे आपको की कक्षा दसवीं और कक्षा ग्यारहवीं और कक्षा 12वीं अगर आप अध्ययन कर रहे हैं तो केवल सरकारी विद्यालय में अध्ययन कर रहे हैं तो ही आपको इस योजना का लाभ मिलेगा क्योंकि प्राइवेट स्कूलों में अध्ययन करने वाले छात्रों और छात्राओं को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा आपको बता दे की सबसे बड़ी बात यह है । राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति 2023 के लिए अभ्यर्थी राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए। शैक्षणिक सत्र 2023-24 में राजस्थान के मूल निवासी छात्र या छात्र जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग (पूर्व में विशेष पिछड़ा वर्ग), अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक पिछड़ा वर्ग, विमुक्त, घुमंतू एवं अर्ध घुमंतु समुदाय, गिरासी एवं भिश्ती समुदाय तथा मुख्यमंत्री सर्वजन उच्च शिक्षा उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजनाओं में राज्य की राजकीय या निजी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों एवं राज्य के बाहर संचालित राष्ट्रीय स्तर की राजकीय शिक्षण संस्थानों के पाठ्यक्रमों में प्रवेशित या अध्ययनरत विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। 

Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2023 income limit

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति 2023 के लिए अधिकतम आय सीमा कुछ इस प्रकार हैं

  • अनुसूचित जाति SC, अनुसूचित जनजाति ST, अति पिछड़ा वर्ग (पूर्व में विशेष पिछड़ा वर्ग), डॉ अम्बेडकर आर्थिक पिछड़ा वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग OBC, विमुक्त घुमंतु एवं अर्ध घुमंतु, गिरासी एवं भिश्ती समुदाय के लिए उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2023 के लिए वार्षिक आय सीमा 2.50 लाख रुपए रखी गई है।
  • डॉ आंबेडकर आर्थिक पिछड़ा वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं डॉक्टर अंबेडकर विमुक्त, घुमंतू एवं अर्ध घुमंतु में निम्नलिखित 17 श्रेणियां वाले विद्यार्थी ही आवेदन कर सकेंगे। जैसे बीपीएल कार्ड धारक की पुत्री या पुत्र, अंत्योदय कार्ड धारक की पुत्री या पुत्र, स्टेट बीपीएल कार्ड धारक की पुत्री या पुत्र, अनाथ बालिका या बालक, विधवा खुद, विधवा की पुत्री या पुत्र, तलाकशुदा महिला स्वयं, तलाकशुदा महिला की पुत्री या पुत्र, विशेष योग्यजन खुद, विशेष योग्यजन की पुत्री या पुत्र। उक्त श्रेणी के गत परीक्षा में न्यूनतम 60% प्राप्तांक वाले अभ्यर्थियों को प्राथमिकता मिलेगी।
  • मुख्यमंत्री सर्वजन उच्च शिक्षा उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में 5 लाख रुपए से कम वार्षिक आय सीमा वाले सभी जाति के परिवारों के राष्ट्रीय स्तर की शिक्षण संस्थानों (विभाग द्वारा सूचीबद्ध) में अध्यनरत विद्यार्थी ही आवेदन कर सकते हैं।

Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2023 Required Documents

राजस्थान उत्तर मैट्रिक स्कॉलरशिप 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार हैं।

  • पिछले वर्ष की मार्कशीट
  • वर्तमान सत्र की फीस रसीद
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • जनाधार एवं आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो एवं सिग्नेचर
  • बैंक अकाउंट खाता संख्या एवं पासबुक
  • बीपीएल कार्ड (यदि है तो)
  • अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज, जिसका विद्यार्थी लाभ चाहता है।

Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2023 Student’s bank details

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति 2023 योग्य विद्यार्थियों के स्वयं के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी। इसलिए विद्यार्थियों को अपने जनाधार कार्ड में अनिवार्य रूप से बैंक अकाउंट डिटेल अपडेट करवाना जरूरी है। इसके साथ ही विद्यार्थी अपने बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करवा लें।

  • विद्यार्थी का बैंक खाता आधार बेस्ट अकाउंट होना चाहिए।
  • विद्यार्थी द्वारा छात्रवृत्ति आवेदन फार्म में जो खाता संख्या दी गई है। वह खाता विद्यार्थी का स्वयं का होना चाहिए।
  • विद्यार्थी को अपने बैंक खाते की केवाईसी पूरी करवा लेनी चाहिए।
  • छात्र अथवा छात्र के खाते में लेनदेन भी बैंक द्वारा निर्धारित समय अंतराल में हो एवं छात्र को प्राप्त होने वाली शुल्क प्रतिपूर्ति एवं छात्रवृत्ति की कुल धनराशि छात्र के बैंक खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर के लिए कोई ऐसी सीमा या लिमिट नहीं हो जिससे की धनराशि अंतरण संभव नहीं हो पाए।
  • विद्यार्थी का बैंक खाता चालू होना चाहिए अर्थात बैंक खाता बंद नहीं होना चाहिए। बैंक नियमों के अनुसार न्यूनतम धरोहर राशि सरकारी बैंक में 1000 और निजी बैंक में 5000 भुगतान के समय उपलब्ध हो।
  • यदि बैंक खाता माइनर है एवं छात्रवृत्ति की राशि 25000 रुपए से ज्यादा है, तो बैंक को प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर व्यस्त खाते में परिवर्तित करवा लेना चाहिए।

How to Apply Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2023

राजस्थान उत्तर मैट्रिक स्कॉलरशिप 2023 आवेदन फॉर्म कैसे भरें। राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है। विद्यार्थियों को राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2023 के लिए आधिकारिक वेबसाइट या एसएसओ पोर्टल से आवेदन करना होगा। Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2023 के लिए आवेदन करने की स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस नीचे बता दी गई है।

  • सबसे पहले सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ऑफिशल वेबसाइट sje.rajasthan.gov.in पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज पर न्यूज क्षेत्र में राजस्थान उत्तर मैट्रिक स्कॉलरशिप 2023 के नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ लेना है।
  • इसके बाद आपको एसएसओ पोर्टल sso.rajasthan.gov.in पर जाना है।
  • यहां पर अपनी एसएसओ आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेना है।
  • यदि आपके पास एसएसओ आईडी नहीं है। तो आप रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके पहले एसएसओ आईडी बना ले और उसके बाद लॉगिन कर लें।
  • लोगिन करने के बाद आपको Scholarship (SJE) के आइकॉन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अभ्यर्थी को अपनी प्रोफाइल प्रोफाइल को अपडेट कर लेना है और आधार कार्ड एवं जन आधार कार्ड लिंक कर देना है।
  • इसके बाद आपको न्यू एप्लीकेशन पर क्लिक करना है, जिससे आपका आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भर देनी है।
  • अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट और आय प्रमाण पत्र अपलोड करना है।
  • अभ्यर्थी को अपने बैंक अकाउंट संबंधी सभी डिटेल सही से भरनी है।
  • आवेदन फार्म पूरा भरने के बाद अंत में फाइनल सबमिट कर देना है और इसका प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रख लेना है।

नमस्ते- मेरा नाम कुलदीप सिंह चारण है। मैं ऑटोमोबाइल जगत का शौकीन लेखक हूं। ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में काम करने का शौक रखते हुए, मैंने अपना करियर उन खबरों को कवर करने और लेखों के माध्यम से दुनिया भर के दर्शकों तक अपनी राय पहुंचाने के लिए समर्पित किया है। मैं अपने दर्शकों तक ऑटोमोबाइल की दुनिया से नवीनतम समाचार और विशेष जानकारी लाने के लिए अथक प्रयास करता हूं। और अब से मैं AarambhTV.com में काम कर रहा हूं।

Leave a Comment